एक कदम कुशल एवं कौशल भारत की ओर…

Home / एक कदम कुशल एवं कौशल भारत की ओर…

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के IMS सभागृह में स्व॰श्री जी॰पी॰ तिवारी की स्मृति स्थापित रैजिस्टर्ड NGO ज्ञान प्रेम एजुकेशन एंड सोश्ल डेव्लपमेंट सोसाइटी (GPESDS) में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ श्री दीपक जोशी मंत्री स्कूल शिक्षा एवं तकनीकी एवं कौशल विकास के मुख्य आथित्य एवं अध्यक्ष प्रोफेसर श्री आर॰के॰ सक्सेना, डाइरेक्टर SGISTS के आथित्य में हुआ समारोह का संचालन संस्था के मानद सचिव श्री आशीष तिवारी ने किया । संस्था द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्ण योगदान के लिए श्री मोहन दीक्षित को सम्मानित किया गया , राष्ट्रपति पुरस्कार सम्मानित श्री मोहन दीक्षित ने बताया की वे 50 के दशक में शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े है उनके अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में सतत् सार्थक सुधार हुए है तथा आगे भी होते रहेगे इसलिए निराश लेने की जरूरत नहीं है। मंत्री श्री दीपक जोशी ने बताया कौरव एवं पांडव की शिक्षा प्रणाली एवं शिक्षक एक ही थे लेकिन 105 विद्यार्थियो में अर्जुन ही अकेले थे जिनहे मछ्ली की आँख दिखाई दी इसलिए प्रतिभावान छात्रो को महत्वपूर्ण उपलब्धिया मिलती है।

SGSITS के निर्देशक प्रो॰श्री॰ आर॰के सक्सेना ने बताया की SGSITS की लेब सुविधा में विद्यार्थियो का प्रशिक्षण पीजी टेक रिसर्च इंस्टीट्यूट के तकनीकी प्रशिक्षको द्वारा भी किया जाएगा ताकि कुशल एवं कौशल भारत के निर्माण के संस्था के उद्देश्य में सहायता मिले।

सचिव श्री आशीष तिवारी ने बताया की पी॰जी॰टेक रिसर्च इंस्टीट्यूट में स्थापित अत्याधुनिक उपकरणो का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियो के कौशल निर्माण एवं तकनीकी प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा ।

समारोह में डॉ॰श्री अशोक शर्मा एवं श्रीमति प्रतिभा शर्मा प्रोफेसर रसायन शास्त्र एवं इपका लिमिटेड के जनरल मैनेजर श्री अजय महाजन ने विशेष उपस्तिथि दर्ज की ।

कुशल एवं कौशल विकास कार्यक्रम के लिए क्रिश्चियन एमिनेंट कॉलेज के प्राचार्य श्री राजेश व्यास एवं प्रो॰ श्री प्रमोद सिंह ने  ज्ञान प्रेम एजुकेशन एंड सोश्ल डेव्लपमेंट सोसाइटी अंतर्गत  पीजी टेक रिसर्च इंस्टीट्यूट(PGTRI) के साथ हाल ही में MPCOST के साथ मिलकर कौशल विकास (Skill Development) का कार्यक्रम भी आयोजित कर सम्मानित किया गया ।

IMG_8540